जैन धर्म से जुड़ी धार्मिक गतिविधियों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं?

नियमित सदस्य बनकर पाएं हर माह एक आकर्षक न्यूज़लेटर

सदस्यता लें!

हम आपको स्पैम नहीं करेंगे और आपके व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित बनाएंगे

आचार्यश्री की जानकारी अब Facebook पर Youtube - आचार्यश्री विद्यासागरजी के प्रवचन देखिए Youtube पर आचार्यश्री के वॉलपेपर Android पर शाकाहारी रेस्टोरेंट Android पर दिगंबर जैन टेम्पल/धर्मशाला Android पर देश और विदेश के जैन मंदिरों एवं जिनालय की जानकारी के लिए www.jaintemple.in विजिट करें Apple Store - शाकाहारी रेस्टोरेंट आईफोन/आईपैड पर Apple Store - जैन टेम्पल आईफोन/आईपैड पर Apple Store - आचार्यश्री विद्यासागरजी के वॉलपेपर फ्री डाउनलोड करें देश और विदेश के शाकाहारी जैन रेस्तराँ एवं होटल की जानकारी के लिए www.bevegetarian.in विजिट करें

श्री सन्मति सेवा समिति : इंदौर (म.प्र.)

इन्दौर में गेहूँ सहयोग का अनुकरणीय प्रयास

पिछले सोलह वर्षों से इन्दौर की दिगम्बर जैन समाज की संस्था “श्री सन्मति सेवा समिति” समाज के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिये सेवा का मौन इतिहास रच रही है। देश में जैन समाज की आर्थिक रूप से सम्पन्न समाज के रूप में पहचान है। परंतु सच्चाई यह है कि समाज में बहुत से ऐसे भी परिवार भी हैं जिन्हे दो समय का भोजन जुटाना भी मुश्किल है। ऐसे साधर्मी परिवार कम से कम भोजन की चिंता से मुक्त जीवन यापन कर सकें, इसी आकाँक्षा की पूर्ति में श्री सन्मति सेवा समिति समाज के सम्पन्न परिवारों से गेहूँ के सीजन में घर-घर जाकर अर्थ संग्रह करती है। समाज के साधर्मी परिवारों को ससम्मान जीवन-यापन में सहयोग करती है।

अपनी अक्षर आश्रम भोजनांतर्गत समिति ने वर्ष 2008 में नाम मात्र के रियायती मूल्य पर 363 परिवारों का पता लगा कर उनके निवास पर गेहूँ पहुँचाया। कुल 4,46,846 रुपये की राशि से गेहूँ सेवा सहयोग योजना साकार की।

समिति में अध्यक्ष, मंत्री और कोषाध्यक्ष तीन पदाधिकारी हैं तथा 19 सदस्य हैं। समिति में आर्थिक सहयोग प्रदाता के लिये परम संरक्षक, संरक्षक एवं स्थाई सदस्यता का प्रावधान किया गया है जिसका शुल्क क्रमश: 21000, 11000 तथा 5000 रुपये निर्धारित की गयी है। समिति के पदाधिकारी इन्दौर के घर-घर जा कर अर्थ संग्रह करते हैं। प्रतिवर्ष का वार्षिक प्रतिवेदन एवं लेखा विवरण प्रकाशित कर सहयोग दाताओं को भेजा जाता है। सम्पर्क:- श्री शांतिकुमार टोंग्या-0731-2459205 से वांक्षित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। विनम्र अनुरोध :- कृपया अपना उदार सहयोग समिति को दें।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, शाखा क्लॉथ मार्केट, इंदौर के बचत खाता सँख्या.1327334583 में जमा कर सकते हैं।

कैलेंडर

december, 2017

28jun(jun 28)7:48 am(jun 28)7:48 amसंयम स्वर्ण महोत्सव

काउंटडाउन

X