समयसागर जी महाराज इस समय बंडा विहार में हैं सुधासागर जी महाराज इस समय ललीतपुर में हैंयोगसागर जी महाराज का चातुर्मास नागपुर में मुनिश्री प्रमाणसागरजी महाराज का चातुर्मास सम्मेद शिखर जी मेंदुर्लभसागरजी महाराज का चातुर्मास बावनगजा में Youtube - आचार्यश्री विद्यासागरजी के प्रवचन देखिए Youtube पर आचार्यश्री के वॉलपेपर Android पर आर्यिका पूर्णमति माताजी का चातुर्मास इंदौर मेंदिगंबर जैन टेम्पल/धर्मशाला Android पर विनम्रसागरजी महाराज का चातुर्मास खजुराहो में

श्री सन्मति सेवा समिति : इंदौर (म.प्र.)

इन्दौर में गेहूँ सहयोग का अनुकरणीय प्रयास

पिछले सोलह वर्षों से इन्दौर की दिगम्बर जैन समाज की संस्था “श्री सन्मति सेवा समिति” समाज के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिये सेवा का मौन इतिहास रच रही है। देश में जैन समाज की आर्थिक रूप से सम्पन्न समाज के रूप में पहचान है। परंतु सच्चाई यह है कि समाज में बहुत से ऐसे भी परिवार भी हैं जिन्हे दो समय का भोजन जुटाना भी मुश्किल है। ऐसे साधर्मी परिवार कम से कम भोजन की चिंता से मुक्त जीवन यापन कर सकें, इसी आकाँक्षा की पूर्ति में श्री सन्मति सेवा समिति समाज के सम्पन्न परिवारों से गेहूँ के सीजन में घर-घर जाकर अर्थ संग्रह करती है। समाज के साधर्मी परिवारों को ससम्मान जीवन-यापन में सहयोग करती है।

अपनी अक्षर आश्रम भोजनांतर्गत समिति ने वर्ष 2008 में नाम मात्र के रियायती मूल्य पर 363 परिवारों का पता लगा कर उनके निवास पर गेहूँ पहुँचाया। कुल 4,46,846 रुपये की राशि से गेहूँ सेवा सहयोग योजना साकार की।

समिति में अध्यक्ष, मंत्री और कोषाध्यक्ष तीन पदाधिकारी हैं तथा 19 सदस्य हैं। समिति में आर्थिक सहयोग प्रदाता के लिये परम संरक्षक, संरक्षक एवं स्थाई सदस्यता का प्रावधान किया गया है जिसका शुल्क क्रमश: 21000, 11000 तथा 5000 रुपये निर्धारित की गयी है। समिति के पदाधिकारी इन्दौर के घर-घर जा कर अर्थ संग्रह करते हैं। प्रतिवर्ष का वार्षिक प्रतिवेदन एवं लेखा विवरण प्रकाशित कर सहयोग दाताओं को भेजा जाता है। सम्पर्क:- श्री शांतिकुमार टोंग्या-0731-2459205 से वांक्षित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। विनम्र अनुरोध :- कृपया अपना उदार सहयोग समिति को दें।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, शाखा क्लॉथ मार्केट, इंदौर के बचत खाता सँख्या.1327334583 में जमा कर सकते हैं।

प्रवचन वीडियो

2022 : विहार रूझान

मेरी भावना है कि संत शिरोमणि विद्यासागरजी महामुनिराज का विहार अंतरिक्ष पार्श्वनाथ (शिरपूर) से यहां होना चाहिए :




2
24
1
20
25
View Result

कैलेंडर

october, 2022

No Events

X