समय सागर जी महाराज : चौमासा बीना बारह (सागर)सुधासागर जी महाराज : चौमासा (बिजोलिया राजस्थान)योगसागर जी महाराज : चौमासा सिंगोली (महाराष्ट्र)मुनिश्री प्रमाणसागरजी महाराज : चौमासा (कटनी) आचार्यश्री की जानकारी अब Facebook पर Youtube - आचार्यश्री विद्यासागरजी के प्रवचन देखिए Youtube पर आचार्यश्री के वॉलपेपर Android पर शाकाहारी रेस्टोरेंट Android पर दिगंबर जैन टेम्पल/धर्मशाला Android पर देश और विदेश के जैन मंदिरों एवं जिनालय की जानकारी के लिए www.jaintemple.in विजिट करें

आचार्य श्री के जन्मदिन पर भोपाल में भव्य आयोजन

मप्र की राजधानी भोपाल में 14 अक्टूबर, मंगलवार, भारद पूर्णिमा के दिन पर जैनसंत आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज का त्रेसठवां जन्मदिन धूमधाम से मनाया जाएगा। इस अवसर पर मुक्ताकाश मंच पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, वहीं रात्रि ग्यारह बजे आचार्यश्री के विशाल चित्र की एक हजार आठ दीपों से महाआरती की जाएगी।

इस समारोह के संयोजक रवीन्द्र पत्रकार ने बताया कि देशभर में केवल भोपाल में ही आचार्यश्री का जन्मदिन इतने भव्य तरीके से मनाया जाता है। भोपाल के सभी जैन मंदिरों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारियां पिछले एक माह से चल रहीं हैं। इस कार्यक्रम को देखने देश भर से आचार्यश्री के भक्तों को भोपाल आमंत्रित किया गया है।

रवीन्द्र जैन ने बताया कि इस कार्यक्रम में गुजरात के एक विकलांग कलाकार कमलेश पटेल को भी बुलाया गया है, जिनके पैर खराब हैं तथा वे हथेलियों से नृत्य करेंगे। कमलेश पटेल विदेश के टीवी चैनलों पर भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुके हैं। उनके साथ नीतिन भावसार भी आ रहे हैं जो जलती हुई सिगडी सिर पर रख कर नृत्य प्रस्तुत करेंगे। रात्रि ग्यारह बजे आचार्यश्री के विशाल चित्र की एक हजार आठ दीपों से महाआरती की जाएगी। इसमें त्रेसठ चांदी के दीपक होंगे। आचार्यश्री का जन्म रात्रि ग्यारह बजे हुआ था।

म्मान समारोह : आचार्यश्री के जन्मदिन के अवसर पर जैन समाज की दो प्रतिभाओं का सम्मान भी होगा। अपना घर त्याग कर जैनतीर्थ भोजपुर में पिछ्ले तीस सालों से निरंतर सेवा करने वाले श्री लालचन्द जैन बाबा जी को समाजरत्न सम्मान दिया जाएगा। इसके अलावा मप्र सरकार की सेवा में रहकर प्रदेश के गरीबों के लिए आचार्यश्री विद्यासागर गौसंवर्धन योजना बना कर उसे प्रदेश में लागू करवाने अधिकारी नितिन नांदगांवकर को समाज गौरव के सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इस महोत्सव में मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को मुख्य अतिथि के रूप में तथा मध्यप्रदेश जैन समाज के गौरव विदिशा निवासी श्री हृदयमोहन जैन महोत्सव की अध्यक्षता करेंगे।

सभी आमंत्रित हैं : रवीन्द्र जैन पत्रकार ने पूरे देशभर के जैन समाज से इस महोत्सव में शामिल होने की अपील की है।

प्रवचन वीडियो

2020 : विहार रूझान

मेरी भावना है कि संत शिरोमणि विद्यासागरजी महामुनिराज का विहार इंदौर में यहां होना चाहिए :




2
1
24
20
17
View Result

कैलेंडर

july, 2020

No Events

hi Hindi
X
X